वृद्धजन पेंशन योजना बिहार (वृद्धा पेंशन योजना बिहार)

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार (वृद्धा पेंशन योजना बिहार)

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार दोस्तो आज  के समय मे सभी राज्यो की सरकारें अपने राज्य के लोगो के हित के लिए बहुत सारी योजनाये चला रहे है, वृद्धा पेंशन योजना बिहार फिर वो व्यक्ति किसी भी वर्ग से संबंध रखता हो चाहे वो बच्चा हो या जवान या फिर बूढ़ा , सभी के लिए अलग अलग योजनाये चल रही है।

ऐसी ही एक योजना के बारे में आज हम आप सभी को बताने जा रहे है जो कि 60 साल के बुजुर्गों के लिए है , और उस योजना का नाम है वृद्धा पेंशन योजना जो कि बिहार के लोगो के लिए है।

क्या है वृद्धजन पेंशन योजना और किसने इसे शुरू किया है ?

इस पेंशन योजना को बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने अप्रैल 2019  में अपने राज्य के बुजुर्ग वर्ग के लोगो के लिए लागू किया था जिसके अंतर्गत राज्य के बूढे लोगो को लाभ मिलेगा जिन्होंने 60 साल की उम्र पार कर ली है,

इस योजना से बिहार के सभी बुजुर्गों को फिर चाहे वो महिला हो या पुरूष दोनों आएंगे जिससे उनका बुढापा बिना किसी परेशानी के बीते ।

वृद्धा योजना का शाब्दिक अर्थ है बूढ़े लोगो के लिये योजना।।

इस योजना के लागू होने के बाद बिहार के उन लोगो को जिन्होंने अपने जीवन के 60 साल पूरे कर किये है वो सभी इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे और उन्हें सरकार द्वारा हर महीने 400 रुपये की पेंशन उनके बैंक के खाते में भेजी जाएगी,

जिसका मुख्य उद्देश्य उन बुजुर्ग लोगो की आर्थिक सहायता करना है,

और जिस व बुजुर्ग की उम्र 80 साल की हो गयी है या फिर वो 80 साल से ज्यादा का हो गया है तो उन बुजुर्गों को 500 रुपये की पेंशन हर महीने उनके बैंक में भेजी जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको http://sspmis.in/ पर जाना होगा या फिर बिहार समाज कल्याण विभाग डालकर अपने ब्राऊजर पर सर्च करना होगा।

आपको इसी वेबसाइट पर आकर आवेंदन करना होगा जो कि बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपसे कोई भी पैसे नहीं लिए जाएंगे। आवेदन करने के बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

आप सभी जानते ही होंगे कि बुढ़ापे में बूढ़े लोगो को सभी लोग उनके हाल पर छोड़ देते है, जिससे उनके सामने खाने पीने के लिए पैसे या अन्य साधन नही होते है , और वो लोग आर्थिक रुप से बहुत कमजोर हो जाते है, कई कई दिनों तक उन बुजुर्गों को भूखा रहना पड़ता है,

सरकार ने बूढ़े लोगो को इन सभी समस्याओं से बचाने के लिए ही इस योजना को शुरू किया है। इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि राज्य के उन सभी लोगो को आर्थिक सहायता देना जिन्होंने 60 साल को उम्र पार कर ली है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप किसी भी पास के CSC Center पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करवा सकते है।

वृद्धजन पेंशन योजना (वृद्धा पेंशन योजना बिहार) के क्या क्या लाभ मिलेंगे ?

इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी बुजुर्गों को निम्नलिखित प्रकार के लाभ मिलेंगे –

  1. वृद्धा पेंशन योजना बिहार का लाभ बिहार के उन सभी लोगो को मिलेगा जिन्होंने अपनी 60 साल की उम्र पार कर ली है, इसके अंतर्गत राज्य के सभी वृद्ध महिला और पुरूष दोनों ही आएंगे।
  2. बिहार के सभी लोगो को जिनकी उम्र 60 से 79 साल के बीच है उनको 400 रुपये की पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी , और जिनकी उम्र 80 साल से अधिक हो गयी है उन लोगो को 500 रुपये की आर्थिक सहायता स्वरूप पेंशन दी जाएगी।
  3. वृद्धा पेंशन योजना बिहार के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को उनके मरने तक पेंशन मिलती रहेगी जो कि सीधे उनके बैंक के खाते में आया करेगी।
  4. वृद्धा पेंशन योजना बिहार का लाभ उन लोगो को नही मिलेगा जिन्होंने कभी भी सरकारी नौकरी की हो और वो अब सेवानिवृत्त हो गए है, यह लोग इस योजना के लिए अयोग्य माने जाएंगे।
  5. वृद्धा पेंशन योजना बिहार के अंतर्गत दी जाने बाली पेंशन के रुपए लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे डाले जायेगे, इसके लिए उन बुजुर्ग का बैंक में खाता होना जरूरी है और वह खाता उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

वृद्धजन पेंशन योजना के आवेंदन के लिए कौन कौन से कागज लगेंगे?

इस योजना के आवेंदन के लिए निम्नलिखित सभी जरूरी दस्तावेज या कागज आपके पास अवश्य होने चाहिए, अगर ये कागज आपके पास नही है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा पाएंगे। यह सभी जरूरी दस्तावेजो की लिस्ट निम्नलिखित है –

1.आवेदनकर्ता बिहार राज्य का ही निवासी होना चाहिए।

2.आवेदनकर्ता की उम्र 60 से ज्यादा होनी चाहिए ।

  1. आधार कार्ड , बैंक खाते की पासबुक ,और एक पहचान पत्र जिसमे पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. आयु प्रमाण पत्र , आवेदक का मोबाइल नम्बर और उसकी एक फ़ोटो।

वृद्धजन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है ?

बिहार राज्य के वो लोग जो इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले आपको Department of social welfare Govt. Of  bihar की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा इसके बाद इस वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुलकर आ जायेगा।
  2. इसके बाद आपको इस पेज पर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना Registration का ऑप्शन दिखाई देगा , उसके बाद आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आवेदक के आधार कार्ड से वेरीफाई करना होगा,

इसके लिए आपको उस फॉर्म में दी हुई सभी जानकारी जैसे कि जिला ,ब्लॉक , मतदाता क्रमांक , नाम वोटर id के अनुसार , और आधार कार्ड में दर्ज नाम, आवेदक की आधार कार्ड में अंकित जन्मतिथि डालनी होगी ।

और इन सभी जानकारी को जो आपने भरी है उस को नीचे वाले ऑप्शन पर जाकर सबमिट करना होगा, इससे पहले आपको अपना आधार कार्ड validate करना होगा जिसके validate होते ही आपको proceed key पर press करना है।

  1. इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आएगा ,जिसमें आपको अपने आधार कार्ड , वोटर कार्ड , नाम , वर्तमान पता, बैंक खाते की जानकारी भरनी होगी ,

यह सभी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपका फॉर्म भर जाएगा।

वृद्धजन पेंशन योजना का फॉर्म का स्टेटस कैसे देखते है ?

अगर आपको आपके भरे हुए फॉर्म का status देखना है कि वो कहाँ तक पहुंचा है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  1. सबसे पहले आपको आपके ब्राऊजर पर इसी योजना की ऑफिशियल साइट open करनी होगी। उसके बाद आपको उसके होमपेज पर जाना होगा।
  2.  इसके  बाद आपको बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा और नेक्स्ट पेज खुलते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको फॉर्म की रजिस्ट्रेशन संख्या भरनी होगी।
  3. इसके बाद आपका स्टेटस खुल कर आ जायेगा।

निष्कर्ष –

यह योजना बिहार के लोगो के हित में लाई गई है जिससे वहां के बहुत से गरीब बुजुर्गों को लाभ मिल रहा है, अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। और यह लेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइयेगा , और आपके इस पोस्ट से जुड़े हुए कोई भी सवाल हो उन्हें आप बेझिझक हमसे पूछ सकते है धन्यवाद।

ganna parchi calendar kaise देखे गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखे

Leave a Comment