up ration card list 2020-21  में नाम कैसे खोजें?

up ration card list 2020-21 

Up ration card list online कैसे चेक करें – राशन कार्ड के बारे में आप सभी जानते ही होंगे , कि इस कार्ड पर बहुत कम दाम पर गल्ला यानी कि अनाज सरकार द्वारा गरीब लोगों को मुहैया कराया जाता है, इसके लिये उन सभी गरीब परिवारों का एक कार्ड बनता है जिसे हम राशनकार्ड कहते है, और यह काम अब ऑनलाइन भी होने लगा है,

अगर अपने ration card  के लिए आवेंदन कर दिया है तो आप ऑनलाइन भी  list चेक कर सकते है कि आपका नाम उस लिस्ट में है या नहीं।

कौन जारी करता है up ration card list  ?

Up में ration card list को up के खाद्य एवं रशद डिपार्टमेंट जारी करता है, इस लिस्ट में जिन भी लोगो का नाम आता है उन्हें सरकार द्वारा कम दाम पर अनाज जैसे कि गेहूं ,चावल , मक्का , चीनी , दाल आदि उपलब्ध कराए जाते है, जो कि हर महीने 5 से लेकर 15 तारीख तक मिलता है , अलग अलग card पर दिए जाने बाले अनाज की मात्रा भी अलग अलग ही होती है।

लाभ लेने बालो को उनकी आय के हिसाब से 3 अलग अलग श्रेणियों में रखा गया है, जिनमें APL , BPL , और अंत्योदय श्रेणी बनाई गई है लेकिन कुछ साल पहले ही सरकार द्वारा पात्र गृहस्थी नाम की एक एयर श्रेणी बनाई बनाई गई है।

उत्तरप्रदेश की राशनकार्ड की लिस्ट ऑनलाइन अपडेट कर दी गयी गई।

जिन लोगो ने 2020 में  up ration card के लिए आवेंदन किया था वो अपना नाम इस नई राशनकार्ड लिस्ट में चेक कर सकते है।

ऑनलाइन कैसे चेक करें UP ration card list ?

अगर आप ration card list में अपना नाम ऑनलाइन देखना चाहते है तो आपको fcs.up.gov.in पर जाना होगा , इसी वेबसाइट पर आप अपना नाम खोज सकते है। यह वेबसाइट up सरकार की ही एक वेबसाइट है जिस पर ration card से जुड़ी हुई हर एक जानकारी आपको मिल जाएगी।

तो आइए जानते है कि (Online ration card list 2020-21)  कैसे देखते है –

  1. सबसे पहले आपको ration card की ऑफिशियल वेबसाइट (http://fcs.up.gov.in/)पर आना है इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आ जायेगा।
  2. जिसमे आपको ration card की पात्रता list पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपके सामने up के सभी जिलों की एक list खुल कर आ जायेगी।
  4. उस लिस्ट में आपको अपने जिले का नाम देखना है जैसे कि आप इटावा के रहने बाले है तो आपको इटावा पर क्लिक करना होगा।
  5. उसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको यह चुनना होगा कि आपका इलाका गाँव में आता है या नगर में। जैसे कि अगर आप नगर में आते है तो आपको नगर बाली लिस्ट में से अपने नगर का नाम चुन लेना है। जैसे आप इटावा के है तो आपको इटावा ही चुनना होगा।
  6. इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपके यहाँ के सभी सरकारी गल्ला बांटने बाले दुकानदारों के नाम की एक list खुल कर आएगी। अगर आपको अपने यहाँ के दुकानदार का नाम पता है तो आप उसका नाम चुनकर , अपने ration card का प्रकार चुनकर उस पर क्लिक करेगे, जैसे कि अगर आप पात्र गृहस्थी के पात्र है तो आपको इसी नाम पर क्लिक करना होगा।
  7. इसके बाद आपके सामने एक बहुत बड़ी लिस्ट खुलकर आएगी जिसके अंदर उस दुकानदार के यहाँ जितने भी Ration card धारक है सभी के नाम लिखे होंगे , बस इसी लिस्ट में आपको अपना नाम खोजना है।
  8. यही प्रक्रिया गामीण इलाके के  list देखने में लागू होगी।

दोस्तो इसके अलावा अगर आप इस में अपना नाम नही खोज पा रहे है तो आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर  राशन कार्ड लिस्ट के नीचे वाले विकल्प पर जाना होगा जहाँ से आप अपनी निजी जानकारी भर कर पता कर सकते है कि आपका नाम इस नई  list में आया है या नही।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज हमने आपको ration card  list कैसे देखते है इस बारे में जानकारी दी है, यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे अपने विचार प्रकट करके जरूर बताना।

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार

Leave a Comment