प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना जाने पूरी आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना मित्रो आपको पता ही होगा कि हमारे इस वेबसाइट पर किसान योजना से संबंधित आर्टिकल प्रकाशित किये जाते है, इसी कड़ी में आज हम आप सभी के लिए किसान योजना से जुड़ी हुई एक और योजना के बारे में जानकारी लेकर आये है और उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना।

इस योजना में हमारे देश के अंदर जितने भी छोटे और सीमांत किसान है उनको 60 साल की उम्र के बाद उनके बुढ़ापे में जीवन यापन के लिए उनको पेंशन दी जाएगी।

क्या है किसान मानधन योजना –.

यह योजना किसानों के लिए ही लाई गई है  इस योजना में 18 साल से लेके 40 साल तक के सभी किसान भाग ले सकते है, जिन्हें उनके 60 साल  पूरे होने पर पेंशन का प्रावधान है।

इस योजना में 18 से 40 साल तक के किसानों को 55 rs से 200 rs प्रतिमाह की दर से अंशदान देना होता है जिसके बाद उनके 60 साल का होने पर उन्हें 3000 रुपये मासिक की दर से पेंशन दी जाती है।, इस योजना से 22 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके है और आगे भी जुड़ रहे है।

यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम के संरक्षण में चल रही है।

इस योजना का लाभ उन्ही किसानों को दिया जाएगा जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम खेती करने के लिए जमीन है, अगर इस योजना के लाभार्थी की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जायेगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का अंशदान या प्रीमियम का भुगतान कैसे करे

जैसा कि हमने आपको बताया है कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी किसानों को हर महीने कुछ धनराशि का अंशदान करना होगा ,जहाँ 18 से 39 साल तक के किसानों को 55 रुपये हर महीने देने होंगे और 40 से 59 साल तक के किसानों को 200 रुपये हर महीने अंशदान देना होगा, बिना प्रीमियम जमा किये आपको 60 साल का होने पर पेंशन नही दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों के पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो कि उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसी बैंक खाते से हर महीने आपका 55 से लेकर 200 रुपये तक का प्रीमियम खुद ही कट जाया करेगा, उसके बाद जब आप अपनी 60 साल की उम्र पार कर लेंगे तो हर महीने 3000 रुपये आपके उसी बैंक खाते में आया करेगे जिससे आपका प्रीमियम जमा होता था।

किसान मानधन योजना पर एक नजर

  1. योजना का नाम क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

    2.इस योजना को किसने और क्यों शुरू किया ?

इस योजना को केंद्र सरकार ने किसानों के लिए शुरू किया जिसके अंतर्गत सभी छोटे और सीमांत किसान इस योजना का लाभ लेने के लिये सुपात्र है।

  1. क्या है इस योजना का मुख्य उद्देश्य ?

सभी गरीब और छोटे किसानों को उनके बुढ़ापे में पेंशन प्रदान करना जिससे वो अपना बुढापा आराम से और इज्जत के साथ काट सके।

  1. इसके लिए आवेंदन कैसे कर सकते है ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेंदन करना होगा जो कि आप https://maan dhan.in पर जाकर कर सकते है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य इस देश के सभी छोटे किसानों को उनके जीवन के 60 साल पूरा कर लेने पर हर महीने 3000 रुपये मासिक पेंशन देने का प्रावधान है, यह योजना इस लिए लाई गई है जिससे इस देश के सभी किसान अपने बुढ़ापे में किसी के मोहताज न रहे बल्कि आत्मनिर्भर रहे है। उन्हें उनकी जरूरत के लिए किसी के भी ऊपर निर्भर न रहना पड़े। किसान मानधन योजना सभी किसानों के भविष्य को सुरक्षित रखती है और उनका विकास करने के साथ उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत करती है।

इस योजना का  एक ही लक्ष्य है इस देश के 5 करोड़ किसानों तक इस योजना का लाभ पहुँचाना।

इस योजना के लिए आप 9 अगस्त के बाद से किसी भी नजदीकी CSC Center पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

कौन से किसान इस योजना के लिए योग्य नही होंगे –

  1. वे सभी किसान जो राष्ट्रीय पेंशन योजना ( NPS ) और कर्मचारी कोष संगठन योजना के तहत रजिस्टर है , इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  2. वे सभी किसान जो कि श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किसी भी श्रम योजना के लिए चुने गए है , वो किसान मानधन योजना के लिए पात्र नही होंगे।
  3. सभी संस्थागत भूमि धारक किसान जिनके पास बहुत जमीन है या उनके परिवार में कोई भी सरकारी पद पर आसीन है वो इस योजना का लाभ नही ले सकते है।
  4. वे सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन है इस योजना का लाभ नही ले सकते है।

 

इस योजना को बीच में छोड़ने पर क्या होगा क्या इसका कोई लाभ मिलेगा, अगर लाभ मिलेगा तो क्या लाभ मिलेगा ?

अगर कोई किसान मजबूरीवश इस योजना को पूरी तरह से लगातार चालू नही रख पाता है, या फिर किसी ओर वजह से कोई किसान इस योजना को बीच में ही छोड़ देता है और उसके जमा किये गए पैसे इस योजना में लगे है, तो आपको घबराने की कोई जरूरत नही है आपके जमा किये गए पैसे कही नही जायेगे, उन पैसों का लाभ आपको दिया जाएगा जो कि निम्नलिखित है –

  1. अगर कोई किसान योजना में शामिल होने के 10 साल के अंदर अपने जमा किये गए पैसे निकालना चाहता है तो उसके द्वारा जमा की धनराशि को ब्याज के साथ उसे उसके बैंक खाते में भेज दी जायेगी।

2  अगर किसी किसान ने 60 साल होने तक इस योजना की सभी क़िस्त जमा की है और उसकी इसी अवधि में मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को इस योजना का सुपात्र मानकर 3000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी।

  1. अगर किसी किसान ने लगातार 20 साल तक इन किस्तो को भरा है और उसने इसी बीच इस योजना को बंद कर दिया है तो उसके कुल जमा धनराशि को बैंक द्वारा जारी ब्याज दर के साथ उसके बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी।
  2. बीच में इस योजना को छोड़ने पर बैंक उसी दर पर ब्याज देगी जिस दर पर बचत खाताधारक को ब्याज दिया जाता है।

किसान मानधन योजना के ऑनलाइन आवेंदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे ? और इसके लिए क्या क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

  1. इस योजना में देश के वो सभी किसान सुपात्र माने जाएंगे जो कि लघु और सीमांत किसान है।
  2. किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक या उससे कम जमीन होनी चाहिए तभी वो इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।
  3. आवेंदन करने बाले किसान की उम्र 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  4. आवेदक के पास आधार कार्ड , पहचान पत्र , आयु प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , खेत का खसरा और खतौनी , बैंक के खाते की पासबुक और मोबाइल नम्बर और एक फोटो होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान  मानधन योजना के लिये ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है ?

जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो इसके लिए उन्हें कुछ जरूरी काम करने होंगे जो कि निम्नलिखित है –

  1. सबसे पहले आपको अपने पास के ही किसी CSC Center पर अपने सभी जरूरी कागज लेकर जाना होगा।
  2. उसके बाद आवेदन करते समय आपको कुछ फीस जमा करनी होगी, उसके बाद आपके आधार कार्ड को आपके आवेंदन पत्र से लिंक किया जाएगा जिसमें आपके बैंक को भी लिंक किया जाएगा।
  3. इसके बाद इस योजना में नामांकन होने के बाद आपको एक प्रिंट दिया जाएगा , इस प्रिंट की एक फ़ाइल को CSC सेंटर बाला फिर से अपलोड करेगा जिससे उस किसान की पेंशन जिस खाते में आएगा उसका नम्बर दिखाई देगा , और उसके बाद आपके लिए एक किसान कार्ड प्रिंट का ऑप्शन आएगा जिसे आपको CSC Center वाला प्रिंट करके दे देगा।

यह तो बात रही कि इस योजना के लिए आपको क्या करना पड़ेगा, आइए अब जानते है कि इसका आवदेन कैसे करते है –

  1. सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहाँ आपको log in ऑप्शन पर जाकर लॉगिन करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर भरना होगा , इनके बाद आपसे आपकी सभी जानकारी जैसे पता , नाम भरना होगा, इसके बाद आपके द्वारा भरे गए नम्बर पर एक OTP आएगा उसे आपको यहाँ भरना होगा।
  3. इसके बाद आपको अपनी सभी जानकारी के साथ साथ बैंक खाते की सभी डिटेल्स भरनी होगी, इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके उस फॉर्म को प्रिंट कर लेना है।
  4. इसके बाद उस किसान का जिसने इस योजना के लिए आवेंदन किया है उसको एक पेंशन नम्बर और पेंशन कार्ड उसके द्वारा दिये गए पते पर पोस्ट के द्वारा भेज दिया जाएगा।

निष्कर्ष –

तो दोस्तो आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी, और अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो 9 अगस्त के बाद से आप इसके लिए आवेंदन कर सकते है, अगर इस योजना से जुड़े हुए आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment