PLI Scheme (PLI स्कीम) क्या है ? जाने पूरी जानकारी

क्या है PLI Scheme ?

PLI स्कीम का फुल फॉर्म : Production Linked Incentive Scheme

PLI स्कीम दोस्तो भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की कड़ी में आज हम आपके लिए एक ओर नई योजना की जानकारी लेकर आये है जिसका नाम है PLI Scheme

अब आप सभी सोच रहे होंगे कि क्या है यह PLI Scheme और क्या लाभ होगा इसका। तो आज हम इसी बारे में आपको जानकारी देंगे।

PLI Scheme के अंतर्गत देश में AC , Led Light का अपने ही देश में उत्पादन करना है, जिससे हमारे देश में स्वरोजगार भी पैदा होगा।

यह योजना मेक इन इंडिया के तहत लाई गई है , इससे देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी, और Ac Components पर भारत की अन्य देशों पर निर्भरता भी समाप्त होगी।

कौन ले सकेगा PLI Scheme योजना का लाभ –

दोस्तो इस योजना का लाभ वो सभी ले सकते है जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है, अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपको पैसे की जरूरत है तो हमारी केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए ऐसी कौन कौन सी योजनाये बनाई है जिससे युवाओं को उनका बिजनेस सेट करने के लिए आर्थिक रूप से मदद दी जाए,

इसके लिए सरकार ने देश के सभी बैंक सेक्टर को युवाओं को अपने व्यापार के लिए कम ब्याज पर लोन मुहैया कराने की व्यवस्था की है, आपको इस बारे में भी हम अपने आने बाले लेखों में बतायेगे, आज हम बे कर रहे है कि PLI योजना का लाभ किन्हें मिलेगा।

इन योजना का लाभ उन सभी को मिलेगा जिनका खुद का कोई मैनुफैक्चरिंग प्लांट है, इस योजना के तहत इन सभी कंपनियों को केश इंटेटिव दिया जाएगा, जो नए सेक्टर अभी अपने शुरुआती दौर में उभर रहे है उनको भी इसका फायदा मिलेगा,

इस योजना से देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत व्यापक रूप से प्रभाव पड़ेगा, जिससे देश की इकोनॉमी मजबूत होगी और देश की गरीबी के स्तर में गिरावट होगी।

कितना खर्चा आएगा PLI योजना में –

इस योजना को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू किया गया है जिसके लिए बुधवार को हमारे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है, इस योजना के लिये अनुमानित खर्चा 6,238 करोड़ आएगा जो कि अगले 5 साल की कुल लागत होगी।

क्या है इस PLI Scheme का उद्देश्य ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के अंदर रोजगार पैदा करना है और देश के अंदर ही AC और LED Lights के छोटे से छोटे और बड़े से बड़े हिस्से का उत्पादन करना है, इसके साथ साथ भारत ग्लोबल चैन का हिस्सा भी बन सकेगा।

सरकार कितने प्रतिशत का प्रोत्साहन देगी।

इस योजना के लिए केंद्र सरकार 6 परसेंट तक का प्रोत्साहन देगी , यह प्रोत्साहन उन कंपनी को दिया जाएगा जो इस फील्ड में AC और Led light के सामान और उपकरण बनायेगी , इस योजना में वैश्विक निवेश आने की भी संभावना है।

इस योजना के बारे में उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने कहा है कि इस योजना में विदेशी कंपनियों का निवेश करने की पूरी उम्मीद है, इन सभी को घरेलू स्तर पर BIS and BEE मानकों को नजर में रखते हुए ही इन Components को बनाना है।

इस योजना से लगभग 4 लाख से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे।

PLI योजना के लाभ क्या क्या होंगे ?

दोस्तो India cellular and electronics association के chairman Pankaj Mahindru ने कहा है कि केंद्र सरकार का यह कदम

हमारे देश के लिए काफी अच्छा साबित होने बाला है,

इस योजना से Led कॉम्पोनेन्ट का एक पूरा इकोसिस्टम बनेगा , जिससे भारत भी ग्लोबल चैन का एक हिस्सा बन सकेगा।

निष्कर्ष –

दोस्ती आज आपने जाना कि PLI योजना क्या है और इससे क्या फायदे होंगे। इस योजना से हमारे देश में बहुत सारी फैक्टरी लगेगी जिनसे हमारे देश में ही लैपटॉप, बैट्री , ac , Led , TV हमारे देश में ही बनने लगेंगे, और हमारा भारत , आत्मनिर्भर भारत बनने के एक और कदम आगे बढ़ जाएगा। दोस्तो यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा, और इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप उसे हमसे पूछ सकते है , हम आपके सभी सवालों के जबाब देंगे , धन्यवाद।

ganna parchi calendar kaise देखे गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखे

Leave a Comment